Latest Post
Home / History (इतिहास) / Interesting Facts about Golden Temple in Hindi, Swarn Mandir

Interesting Facts about Golden Temple in Hindi, Swarn Mandir

Interesting Facts about Golden Temple in Hindi

Interesting Facts About स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) अमृतसर (Amritsar) की सबसे खास और प्रसिद्ध जगहों में से एक है गुरुद्वारा हरमिंदर साहिब। जो स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) से नाम से भी जाना जाता है। यह गुरुद्वारा अपनी सुंदरता और धार्मिक एकता (Religious Solidarity) के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। यह धार्मिक स्थल न की सिर्फ बेहद खूबसूरत है, बल्कि इतिहास की नज़र से भी बहुत खास है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं,  स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) से जुडी 21 ऐसी ख़ास बातें जिन्हें जानना आपके लिये बहोत जरुरी है –

Interesting Facts About Golden Temple in Hindi

गोल्डन टेम्पल (स्वर्ण मंदिर) से जुडी कुछ ख़ास बातें | Facts About Golden Temple

  1. श्री हरमंदिर साहिब के नाम का अर्थ “भगवान का मंदिर” है और इस मंदिर में सभी जाती-धर्म (Caste Religions) के लोग बिना किसी भेदभाव के आते है और भगवान की भक्ति करते है. 
  1. इस मंदिर(टेम्पल) की नींव साईं मियां मीर नाम के एक मुस्लिम संत ने रखी थी। सूफी संत साईं मिया मीर (Sufi Saint Sai Mian Mir) का सिख धर्म के प्रति शुरू से ही झुकाव था | वह लाहौर के रहने वाले थे साथ ही सिखों के पांचवें गुरु अर्जन देव जी के दोस्त(Friend) थे। हरमंदिर साहिब (Harmandir Sahib) के निर्माण पर विचार किया गया था कि गोल्डन टेम्पल (स्वर्ण मंदिर) में सभी धर्मों के लोग आ सकेंगे। इसके बाद सिखों के पांचवें गुरु अर्जन देव जी ने लाहौर के सूफी संत साईं मिया मीर (Sufi Saint Sai Mian Mir) से दिसंबर 1588 में गुरुद्वारे की नींव रखवाई थी। 
  1. महाराजा रंजीत सिंह ने मंदिर निर्माण के लगभग 2 शताब्दी (Century) बाद यहां की दीवारों पर सोना चढ़वाया था।
  1. प्रथम विश्व युद्ध (First World War) के दौरान ब्रिटिश सरकार (British Government) ने जीत के लिए यहां पर अखंड पाठ करवाया था।
  1. अहमद शाह अब्दाली के सेनापति (Commander) जहां खान ने गोल्डन टेम्पल (स्वर्ण मंदिर) पर हमला किया था, जिसके जवाब में सिख सेना ने उसकी पूरी सेना को खत्म कर दिया था।
  1. गोल्डन टेम्पल (स्वर्ण मंदिर) में सभी धर्म के लोग आते हैं। मंदिर में चार दरवाज़े सभी धर्म की एकता (Unity) के रूप में बनाए गए थे।
  1. स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में दुनिया का सबसे बड़ा लंगर लगाया जाता है। यहां लगभग 70000 लोग रोज़ (Daily) खाना खाते हैं।
  1. कहा जाता है कि मुग़ल बादशाह अकबर ने भी गुरु के लंगर में आम लोगों (Common People) के साथ बैठकर प्रसाद खाया था।
  1. गोल्डन टेम्पल (स्वर्ण मंदिर) में 24 घंटे हलवे की व्यवस्था रहती है। अनुमान (Estimate) के मुताबिक़, रोज़ यहां दो लाख रोटियां बनती हैं।
  1. स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में 35 प्रतिशत पर्यटक सिख धर्म के अलावा अन्य धर्मों के होते हैं।
  1. गोल्डन टेम्पल (Golden Temple) में साधारण से लेकर अरबपति तक अपनी सेवा देते हैं। ये जूते पॉलिश से लेकर थाली तक साफ़ करते हैं।
  1. माना जाता है कि अमृत सरोवर (Amrit Lake) के बीच से निकलने वाला रास्ता ये दर्शाता है कि मौत के बाद भी एक यात्रा होती है।
  1. स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) को कई बार नुकसान पहुंचाया गया था, लेकिन भक्ति और आस्था के इस केंद्र का फिर से निर्माण कराया गया। ऐसा माना जाता है कि 19वीं शताब्दी में अफगान हमलावरों ने स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) को पूरी तरह नष्ट कर दिया था। तब महाराजा रणजीत सिंह ने इसके रिनोवेशन (Renovation) के साथ इसकी गुंबद पर सोने की परत चढ़वाई थी।
  1. गोल्डन टेम्पल (Golden Temple) को कब-कब नष्ट किया गया और कब-कब बनाया गया, यह वहां लगे शिलालेखों से पता चलता है।
  1. स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) पहले पत्थर और ईंटों से बना था। बाद में इसमें सफ़ेद मार्बल यूज़ किया गया।
  1. स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) की सीढ़ियां ऊपर नहीं बल्कि नीचे की तरफ जाती हैं। जो इंसान को ऊपर से नीचे आना सिखाती है।
  1. सिखों के चौथे गुरु रामदासजी ने अमृत सरोवर (Amrit Lake) का निर्माण शुरू किया था।
  1. 18. अमृत सरोवर (Amrit Lake) के बिच में ही स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) को बनाया गया है, अमृत सरोवर को सबसे पवित्र सरोवर भी माना जाता है.
  1. 19. गोल्डन टेम्पल (Golden Temple) यानि गुरूद्वारे में सिख धर्म की प्राचीन (Ancient) ऐतिहासिक वस्तुओ का प्रदर्शन भी किया गया है, जिसे देश-विदेश से आये करोडो श्रद्धालु देखते है.
  1. संरचनात्मक रूप से स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) जमीन की सतह से ज्यादा ऊपर नही बना है और यह हिन्दू मंदिरो के बिल्कुल विरुद्ध है, क्योकि हिन्दुओ के बहुत से मंदिर जमीन से थोड़े ऊँचे बने हुए होते है.
  1. स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) का मुख्य हॉल गुरु ग्रन्थ साहिब (Guru Granth Sahib) का घर था |

Note—» दोस्तों आपको ये स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) के बारे में 21 रोचक तथ्य कैसे लगे हमें कमेंट करके जरूर बताना और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करना|

A Request: अगर आप भी अपना पॉइंट ऑफ़ व्यू देना चाहते हैं या हमरी पोस्ट (स्वर्ण मंदिर के बारे में 21 रोचक तथ्य) में कोई गलती हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताये !! Thanks!!

Love It!

User Rating: 4.97 ( 10 votes)

Check Also

Padmanabhaswamy Temple Secrets in Hindi, History, Intresting Facts About Padmanabhaswamy Temple

Padmanabhaswamy Temple History In Hindi | पद्मनाभस्वामी मंदिर का रहस्य

नमस्कार दोस्तों “hindishayarie.in” में आपका स्वागत है | दोस्तों वैसे तो केरला में कई सारे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *