Home / Interesting Facts In Hindi (रोचक तथ्य) / Interesting Facts about Virat Kohli | Amazing Facts in Hindi

Interesting Facts about Virat Kohli | Amazing Facts in Hindi

विराट कोहली के बारे में रोचक तथ्य

Interesting / Amazing Facts about Virat Kohli

भारतीय टीम के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली का जन्म 1988 में 5 नवंबर को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता प्रेम कोहली एक अपराधिक वकील और माता सरोज कोहली एक गृहिणी है। उनका एक बड़ा भाई विकाश और एक बड़ी बहन भावना भी है। वह वर्तमान में मौजूदा भारतीय टीम के सबसे सफल क्रिकेटर हैं और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की हाल की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हमेसा ही वरिष्ठ क्रिकेटर और क्रिकेट के विशेषज्ञ उनकी बल्लेबाजी की सरहाना करते रहते है और उनकी कप्तानी एक आक्रामक रुख के साथ उत्साहजनक लगता है। विराट कोहली एक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर है। वे दाये- हाथ के बल्लेबाज है और कभी-कभी दाये-हात से बोलिंग भी कर लेते है। वह अभी टेस्ट क्रिकेट की भारतीय टीम के कप्तान और वह भारतीय वन-डे क्रिकेट टीम के भी कप्तान है।

Virat Kohli Intresting Facts, Virat Kohli Intresting Facts in Hindi

1.विराट कोहली U-19 विश्व कप के भी विजेता है ।

विराट कोहली U-19 क्रिकेट टीम के कप्तान थे और 2008 में U-19 भारतीय टीम की विश्व कप की महिमा का नेतृत्व कर रहे थे

2.विराट कोहली का क्रिकेट के प्रति समर्पण काबिले तारीफ है |

विराट कोहली खेल के लिए इतना समर्पित है उनकी जितनी भी सरहाना की जाये उतनी काम है जब उनके पिता की मृत्यु हुई तब भी उनमे क्रिकेट के प्रति समर्पण दिखा और वह दिल्ली बनाम कर्नाटक के रणजी ट्रॉफी मैच में काबिले तारीफ बल्लेबाजी करी और बेहतरीन 90 रन बनाये थे।

3. विराट कोहली का उपनाम (Nickname)

विराट का उपनाम(Nickname) चीकू है। यह उपनाम उनके कोच अजीत चौधरी ने विराट के बचपन में रखा था |

4. एशिया कप (2012) में विराट का अद्धभुत प्रदर्शन

विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 148 गेंदों में 183 रन बनाए थे । यह एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा चौथा सबसे बड़ा स्कोर है।

5. भारत की रन मशीन विराट

विराट कोहली जब से भारतीय टीम में शामिल हुए हैं, वह टीम का अहम हिस्सा रहे हैं. दिन पर दिन उनका खेल निखरता ही गया है. पिछले कुछ सालों में वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से रहे हैं. वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 1000, 3000, 4000 और 5000 रन के बेंचमार्क और पुरस्कारों में पहुंचने के लिए सबसे तेज भारतीय बैट्समैन हैं।

6. विराट कोहली को है टैटू का शौक |

विराट कोहली टैटू से बहुत प्यार हैं, जो उनकी बाहों से स्पष्ट है! उन्होंने चार बार टैटू बनवाएं हैं। समुराई यौद्धा वाला टैटू उन्हें सबसे अधिक पसंद है।

7. विराट और अनुष्का के प्यार की शुरुवात ।

कोहली और अनुष्का दोनों, एक शैम्पू विज्ञापन की शूटिंग के दौरान मिले और उसके बाद 2013 में डेटिंग करना शुरू कर दिया और 11 दिसंबर 2017 को उन्होंने शादी करली।

8. विराट और अनुष्का का विवाह |

विराट और अनुष्का का विवाह इटली के मिलान स्थित टस्कनी में हुआ है । इस स्टार कपल ने 11 दिसंबर को इटली में सीक्रेट शादी की।

Virat Anushka Intresting Amazing Facts Hindi

9. विराट कोहली को काफी बार सम्मानित किया गया हैं (क्रिकेट में इकलौते विराट!)

पद्म सम्मान से सम्मानित होने वाले खिलाड़ियों में क्रिकेट से केवल विराट ही हैं. 2011-12 में उन्हें बीसीसीआई के पॉली उमरीगर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर का नाम दिया गया था। विराट कोहली को 2013 में अर्जुन पुरस्कार प्राप्त किया।

10. अंतर्राष्ट्रीय पुनर्गठन:

2012 में, उन्हें एक सूची में 10 बेस्ट ड्रेस्ड इंटरनेशनल मेन नामित किया गया था जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल थे।

11. विराट कोहली को है कारो का शौक

विराट कोहली कारों के बहुत ही ज्यादा शौकीन हैं। उन्हें जब भी समय मिलता है बड़े आराम से अपनी कारों में सवारी करने लगते हैं। उनके पास कई कारें हैं। उनके पास ऑडी कार के दो मॉ़डल है जिनमें से एक की कीमत 1 करोड़ 87 लाख और दूसरी की 2 करोड़ 97 लाख है। उन्होंने जो ऑडी कार 2 करोड़ 97 लाख में खरीदी थी उसके केवल 99 संस्करण ही बने थे।

12. सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड

अभी भारतीय खिलाड़ियों में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट के नाम है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच में 52 गेंदों पर 100 रन बनाए थे।

13. शतकों की खान हैं विराट

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बाद विराट कोहली ही हैं जो लगातार शतकों की झड़ी लगाते जा रहे हैं. अभी विराट की उम्र मात्र 29 वर्ष है और उनके शतकों की कुल संख्या 52 हो चुकी है. विराट ने अभी तक टेस्ट में 20 और वनडे में 32 शतक जड़े हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम कुल 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों का रिकॉर्ड दर्ज है.

14. कोहली केवल धोनी से पीछे

कमाई के मामले में विराट कोहली केवल धोनी से पीछे हैं। फोर्ब्स की 2015 की रिपोर्ट के अनुसार अक्तूबर 2014 से 30 सितंबर 2015 के बीच कोहली को 104 करोड़ 78 लाख की आमदन हुई। ( धोनी की आमदन 119 करोड़ रही) |

15. विराट कोहली फाउंडेशन |

विराट कोहली गरीब बच्चों के लिए ‘विराट कोहली फाउंडेशन’ नाम की एक संस्था चलाते हैं।

Note—» दोस्तों आपको ये विराट कोहली के बारे में 15 रोचक तथ्य कैसे लगे हमें कमेंट करके जरूर बताना और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करना हम आपको बता दे की हम ऎसी ही कामयाब लोगो के  रोचक तथ्य आप तक पहुंचाते रहेंगे|

 

Love It!

User Rating: 5 ( 29 votes)

One comment

  1. Really nice
    Amazing article. Facts About Virat Kohli
    i love Virat Kohli very much thanks for publishing facts about Virat Kohli.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *