Latest Post
Home / Sports / Cricket / IPL 2018 All Team List, इंडियन प्रीमियर लीग 2018

IPL 2018 All Team List, इंडियन प्रीमियर लीग 2018

IPL 2018 TEAMS LIST : ALL EIGHT IPL 2018 TEAMS

IPL 2018 All Team List: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी टी -20 लीग में से एक है जो अप्रैल-मई महीने में 8 आईपीएल टीमों के बीच भारत में खेली जाती है। इस टी -20 लीग में विभिन्न देशों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर्स भाग लेते हैं। आईपीएल के पहले सत्र में 2008 में आयोजित हुआ था जब BCCI बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने भारतीय टी -20 लीग शुरू करने का फैसला किया। आम तौर पर आठ आईपीएल टीमें होती हैं लेकिन कुछ सीज़न में यह सूची 10 टीमों तक बढ़ जाती है जब दो नई टीमों को पेश किया जाता था।

IPL 2018 Full Schedule, IPL 2018

इस साल IPL 2018 में, इंडियन प्रीमियर लीग के दो लोकप्रिय टीमें चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) और राजस्थान रॉयल्स(RR), जो पिछले दो सत्रों के लिए निलंबित कर दी गईं थी, वे वापस आ रहे हैं इसलिए आईपीएल और बीसीसीआई समिति ने दो नये गठित टीमों गुजरात लायंस (राजकोट) और राइजिंग पुणे सुपर्गिअन्ट्स को हटाने का फैसला किया है ।

आईपीएल नीलामी 2018 सफलतापूर्वक अधिकारियों द्वारा आयोजित की गई है और सभी आठ आईपीएल 2018 टीमें क्रिकेट मैदान पर गरजने के लिए तैयार हैं। हर टीम में लगभग 18 से 15 क्रिकेटर है जो की अपनी टीमों को IPL 2018 का विजेता बनाने के लिए उतरेंगे |

IPL Team 2018: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सीजन के लिए हुई नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। उन्हें राजस्थान रॉयल्स (RR) ने 12.5 करोड़ की कीमत में खरीदा। वहीं, पहले दिन की नीलामी में मनीष पांडे और लोकेश राहुल सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे। मनीष पांडे को सनराइजर्स हैदराबाद(SRH) ने 11 करोड़ रुपये में तो इतनी रकम में किंग्स इलेवन पंजाब(KXIP) ने राहुल को अपने साथ जोड़ा। पहले दिन की नीलामी में क्रिस गेल, लसिथ मलिंगा, ईशांत शर्मा, मिशेल मैक्लेघन, मुरली विजय, जेम्स फॉल्कनर, जोस हाजलेवुड, हाशिम अमला, जॉनी बेयर्सटो, सैम बिलिंग्स, पार्थिव पटेल और जोए रूट जैसे खिलाड़ियों को कोई भी खरीददार नहीं मिला। वहीं दो बार कोलकाता(KKR) को खिताब दिलाने वाले कप्तान गौतम गंभीर की अपनी घरेलू टीम दिल्ली डेयरडेविल्स(DD) में वापसी हुई है। दिल्ली ने गंभीर के लिए 2.8 करोड़ रुपये की कीमत अदा की है। अंडर-19 भारतीय टीम के कप्तान प्रतिभाशाली बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के लिए दिल्ली ने 1 करोड़ 20 लाख रुपये की कीमत चुकाई।

पिछले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स(DD) के लिए खेल चुके कागिसो रबादा के लिए चेन्नई(CSK) ने 4.2 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी, लेकिन दिल्ली(DD) ने राइट टू मैच का उपयोग करते हुए एक बार फिर रबादा को अपने साथ जोड़ लिया। वहीं दिल्ली(DD) के लिए पिछले सीजन में खेलने वाले संजू सैमसन इस बार राजस्थान(RR) के लिए खेलते नजर आएंगे। राजस्थान(RR) ने उनके लिए आठ करोड़ रुपये की कीमत दी है। सैमसन पहले भी राजस्थान के लिए खेल चुके हैं। वहीं दिल्ली(DD) ने मोहम्मद शमी के लिए भी राइट टू मैच का उपयोग किया। शमी को हैदराबाद(SRH) ने तीन करोड़ रुपये में खरीदा था।

दो करोड़ के आधार कीमत वाले मैक्सवेल को दिल्ली ने नौ करोड़ रुपये की कीमत में खरीदा है। मैक्सवेल के हमवतन स्टार्क को कोलकाता(KKR) अपने साथ 9.4 करोड़ रुपये शामिल करने में सफल रही। स्टार्क के लिए पंजाब ने भी अच्छी बोली लगाई। पंजाब ने इसके साथ ही ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को 7.6 करोड़ रुपये की कीमत में अपने साथ जोड़ा। वह पहले चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते थे, लेकिन चेन्नई ने उन्हें रिटेन नहीं किया था। पंजाब ने अश्विन को खरीदने में चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) और राजस्थान रॉयल्स(RR) को मात दी।.

यहां 2018 के लिए आईपीएल टीमें हैं (संबंधित पूरी टीमों की जांच के लिए टीम के नाम पर क्लिक करें):

IPL 2018 Team Name | All Team Name

Kolkata Knight Riders (KKR)  Kolkata Knight Riders (KKR)
Mumbai Indians (MI)

 Mumbai Indians (MI)

Delhi Daredevils (DD)

 Delhi Daredevils (DD)

 Kings XI Punjab (KXIP)

 Kings XI Punjab (KXIP)

Sunrisers Hyderabad (SRH)

 Sunrisers Hyderabad (SRH)

 Royal Challengers Bangalore (RCB)

 Royal Challengers Bangalore (RCB)

Rajasthan Royals (RR)

 Rajasthan Royals (RR)

Chennai Super Kings (CSK)

Chennai Super Kings (CSK)

Love It !

User Rating: 5 ( 3 votes)

Check Also

Kings XI Punjab, KXIP, ipl, ipl 2018, Kings XI Punjab team squad, Kings XI Punjab player list

Kings XI Punjab Team Squad FOR IPL 2018: KXIP Players List

Kings XI Punjab Team Squad 2018 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 11) Kings XI Punjab (KXIP) Team …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *