Latest Post
Home / Top 10 (शीर्ष १०) / Top 10 Richest Cricketers in The World 2018 Hindi

Top 10 Richest Cricketers in The World 2018 Hindi

Top 10 Richest Cricketers in the World 2018,

विश्व 2018 के शीर्ष 10 सबसे अमीर क्रिकेटर

क्रिकेट दुनिया भर में एक बहुत प्रसिद्ध खेल है यह एक महान व्यवसाय और मनोरंजन का स्रोत(Great Business and Source of Entertainment) बन गया है आजकल, दुनिया भर में, विभिन्न स्तरों पर विभिन्न प्लेटफार्म में विभिन्न टूर्नामेंट आयोजित किए जा रहे हैं ।

Top 10 Richest Cricketers in the World, Hindishayarie.in

वहाँ राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर के खिलाड़ियों (National, International, and Zonal Level Players) को खेलने के लिए नियुक्त किया जाता है। खेल अधिक पेशेवर बन गया है और खिलाड़ियों को खेलना प्रत्येक गेम के लिए मोटी रकम (Hefty Sums) का भुगतान किया जा रहा है। आयोजित किए गए प्रत्येक गेम में बहुत पैसा शामिल है 2018 के सबसे अमीर क्रिकेट खिलाड़ियों में से कुछ जिन्होंने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से बहुत कमाया है:

10. AB de Villiers (एबी डीविलियर्स): Net Worth $16 Million Approximate

17 फ़रवरी 1984 को जन्मे एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) विश्व में बेहतरीन और सबसे योग्य खिलाड़ियों में से एक है। वह कमाई के अपने शुरुआती दिनों में हैं और फिर भी उनके पास Net Worth $16 मिलियन($16 Million) Approximate है। वह दक्षिण अफ्रीकी (South Africa) टीम के एक योग्य खिलाड़ी हैं। उनके पास एक उत्कृष्ट स्ट्राइक रेट है और इसे वह एक तरह गेम चेंजर(Game Changer) खिलाड़ी माना जाता है। अपने शुरुआती क्रिकेट के दिनों में, वह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों की सूची में शामिल हो गए हैं।

9. Chris Gayle (क्रिस गेल): Net Worth $18 Million Approximate

वेस्ट इंडीज का बहुत मज़ेदार और शक्तिशाली खिलाड़ी क्रिस गेल (Chris Gayle) दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में से एक है। क्रिस गेल के पास Net Worth $18 मिलियन($18 Million) Approximate है| क्रिस गेल बहुत शांत है और अभी तक एक बहुत ही विचारशील खिलाड़ी है। वह एक स्कोरिंग मशीन है दुनिया ने उसे ज्यादातर गेंदों पर शॉट्स मारते ही देखा है | वह भारतीय प्रीमियर लीग का भी एक हिस्सा हैं और वह आईपीएल (IPL 2018) में इस वर्ष KXIP की टीम के लिए खेल रहे हैं।

8. Michael Clarke (माइकल क्लार्क): Net Worth $18 Million Approximate

माइकल क्लार्क (Michael Clarke) वैश्विक क्रिकेट परिदृश्य के लिए एक वरदान है। माइकल क्लार्क (Michael Clarke) एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर है, जिसका जन्म 2 अप्रैल 1981 को हुआ था। वह दुनिया के सबसे शानदार और बुद्धिमान खिलाड़ी हैं। उनके पास Net Worth $18 मिलियन($18 Million) Approximate है, क्रिकेट के अलावा, उनके अच्छे रूप (Good Looks) ने उनके लिए विभिन्न मॉडलिंग अवसर (Various Modelling Opportunities) खोले हैं| वह सबसे मजबूत और समर्पित क्रिकेटरों में से एक है |

7. Gautam Gambhir (गौतम गंभीर): Net Worth $24 Million Approximate 

सबसे अमीर क्रिकेटरों की सूची में गौतम गंभीर(Gautam Gambhir) 7 वें नंबर पर है, गौतम गंभीर(Gautam Gambhir), 14 अक्टूबर 1981 को भारत में पैदा हुए थे। उन्होंने उपनाम “गौती” से भी पहचान की है वह एक उत्कृष्ट बल्लेबाज है, जो आमतौर पर शुरुआती दौर(Opening) में आते हैं और प्रारंभिक ओवरों में शानदार प्रदर्शन करते हैं। हाल के दिनों में, उन्होंने कुछ अच्छी दक्षता साबित कर दी है। वर्तमान में, उनकी वार्षिक आय करीब $5.2 मिलियन($5.2 Million) है। उनकी बड़ी आमदनी विभिन्न निर्माताओं के विज्ञापन से आती है और आईपीएल अनुबंध के माध्यम से। गौतम गंभीर की शानदार चयन क्षमता है और वास्तव में क्रिकेट के सभी प्रकार के शॉट्स खेल सकते हैं। वह एक पॉलिश और तेज खिलाड़ी है गंभीर के पास Net Worth $24 मिलियन($24 Million) Approximate है।

6. Shahid Afridi (शाहिद अफरीदी): Net Worth $35 Million Approximate

शाहिद अफरीदी(Shahid Afridi) एक पाकिस्तानी क्रिकेटर और पाकिस्तानी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान है, अफरीदी का जन्म 1 मार्च 1980 को हुआ था। उनका पूरा नाम साहिबजादा मोहम्मद शाहिद खान आफरीदी है और उन्हें लाला नाम से भी जाना जाता है। उनकी ऊंचाई 6 ‘0 है ” वह अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते है; वह ऑलराउंडर क्रिकेटर हैं और सर्वाधिक (97) विकेटों का रिकॉर्ड रखते हैं, और ट्वेंटी -20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी प्लेयर ऑफ द मैच प्राप्त करने वाले खिलाड़ी हैं।

उन्होंने 37 गेंदों में सबसे तेज़ एकदिवसीय शतक का रिकॉर्ड बनाया है, साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक छक्के लगाए जाने का गौरव भी किया। वह एक बेहतर गेंदबाज भी है क्योंकि उन्होंने 48 टेस्ट विकेट लिए हैं और एकदिवसीय मैचों में 350 ओवर गेंदबाजी की है। वह शाहिद अफरीदी फाउंडेशन के मालिक और एक परोपकारी भी हैं। उन्होंने दुनिया के शीर्ष 20 सबसे धर्मार्थ ऐथलीटों में भी नामित किया था अफरीदी ने 19, 2017 को क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उनके पास Net Worth $35 मिलियन($35 Million) Approximate है|

5. Shane Watson (शेन वाटसन): Net Worth $36 Million Approximate

अब हम लगभग इस सूची के बीच में हैं और यहां 5 वें स्थान पर हैं | विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी शेन वाटसन (Shane Watson) का जन्म 17 जून 1981 को हुआ था। वह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं। शेन वाटसन को उपनाम “Watto” द्वारा पहचाना जाता है। वह एक शीर्ष ग्रेड बल्लेबाज और गेंदबाज हैं। वह वर्तमान में उनके पास Net Worth $36 मिलियन($36 Million) Approximate है। वह एक विश्व स्तर पर प्रशंसित खिलाड़ी हैं जो लंबे समय तक शीर्ष प्रदर्शन प्रदान कर रहे हैं। वह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी है और अपने उत्कृष्ट गेमिंग प्रदर्शन के लिए दुनिया में अच्छी तरह से जाने जाते है । उनकी कमाई मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट, आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) और अलग टी 20 लीग से आती है।

4. Virendra Sehwag (वीरेंद्र सहवाग): Net Worth $38 Million Approximate

भारत का एक बड़ा नाम वीरेंद्र सहवाग(Virendra Sehwag) जो 20 अक्टूबर 1978 को पैदा हुआ था वह नंबर 4 पर है। वह अपने साथी क्रिकेटरों की “वीरू” के नाम से भी जाना जाता है। वास्तव में स्टाइलिश और आक्रामक बल्लेबाज, जिनके पास अत्यधिक स्ट्राइक दर के साथ लंबी पारी खेलने की शक्ति है। वर्तमान में, वीरेंद्र सहवाग के पास Net Worth $38 मिलियन($38 Million) Approximate है |

विश्वभर में क्रिकेट सेवानिवृत्त होने वाले वीरू वर्तमान में आईपीएल का आनंद ले रहे हैं इसलिए उनकी प्रमुख आय आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के माध्यम से आती है। इस वर्ष वह आईपीएल में KXIP के कोच की भूमिका निभा रहे है वह एक उत्कृष्ट बल्लेबाज है, उनकी बल्लेबाज़ी दुनियाभर में पसंद की जाती है |

3. Yuvraj Singh (युवराज सिंह): Net Worth $44 Million Approximate 

युवराज सिंह(Yuvraj Singh) भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी है वह दुनिया के सबसे उत्कृष्ट खिलाड़ियों में से एक है। युवराज सिंह का जन्म 12 दिसंबर 1 9 81 को भारत में हुआ था। उन्हें उपनाम “यूवी” द्वारा भी पहचाना जाता है। विभिन्न स्तरों पर उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों को सभी ने देखा है और यह स्पष्ट है कि वह एक व्यक्ति की सेना है। वह अकेले अपने कंधों पर खेल को खींच सकते हैं वह एक आक्रामक खिलाड़ी है और उसकी भावना ने उन्हें खेले गए विभिन्न खेलों से बहुत पैसा कमाने में मदद की है। आज, उनके पास Net Worth $44 मिलियन($44 Million) Approximate है। वह दुनिया भर के क्रिकेटरों के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है । 2011 के आईसीसी विश्व कप में उन्हें मैन ऑफ द इवेंट चुना गया था, उनका सबसे बड़ा राजस्व कई निर्माताओं और आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) अनुबंध के समर्थन में है। वह भारतीय टीम के भीतर एक समय में वास्तव में विश्वसनीय बल्लेबाज है।

2. Virat Kohli (विराट कोहली): Net Worth $80 Million Approximate 

विराट कोहली (Virat Kohli) का जन्म 5 नवंबर 1988 को भारत में हुआ था।, यह खिलाड़ी एक महान खिलाड़ी है। उन्हें उपनाम ” चीकू” के नाम से भी पुकारा जाता है। विराट कोहली (Virat Kohli) का भारत में बहुत सारे प्रशंसक है वह भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान है, कोहली का शुरुआती दौर काफी अच्छा नहीं था, लेकिन उन्होंने इस खराब दौर से सफलतापूर्वक बाहर निकलने में कामयाबी हासिल कर ली है और वर्तमान में अपने बल्ले से क्रिकेट मैदान में कमाल कर रहे हैं। वह एक बहुत ही सुरुचिपूर्ण बल्लेबाज है, जिसने शानदार प्रदर्शन किया है और अपनी तरह से एक महान स्थिरता साबित कर दी है। वह टीम में सबसे स्टाइलिश और मज़ेदार खिलाड़ी हैं। कोहली ने भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए फिटनेस प्रशिक्षण की एक नई प्रवृत्ति लाई है। उनके पास Net Worth $80 मिलियन($80 Million) Approximate है। उनका राजस्व बीसीसीआई अनुबंध, आईपीएल और कई बड़े निर्माताओं के समर्थन से आता है।

1. MS Dhoni (एम.एस.धोनी): Net Worth $115 Million Approximate 

अब जब हम यहां सूची के शीर्ष पर पहुंचे हैं तो एमएस धोनी (MS Dhoni) का जन्म 7 जुलाई 1981 को भारत में हुआ था। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान, एम.एस.धोनी (MS Dhoni) को कैप्टन कूल(Captain Cool) के नाम से भी जाना जाता है। और साथ ही उन्होंने अपने उपनाम “माही” और “एमएसडी” के साथ-साथ पहचान की है। धोनी एक मजबूत और स्तरीय खिलाड़ी है। वह अपने शांत स्वभाव के लिए जाने जाते है। वह दुनिया में आज तक स्टंपिंग के मामले में सबसे तेज विकेटकीपर है । वह भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक है। इसके अलावा, वह पृथ्वी पर सबसे अधिक लाभदायक कप्तानों में से एक है, जिसकी अनुशासन पर एक आदर्श तकनीक है और यह महत्वपूर्ण है कि वह हर समय परेशानी की स्थिति में भी की स्थिति में भी कूल रहते है । धोनी युवा पीढ़ी के उम्मीदवारों के लिए एक आदर्श हैं जो क्रिकेटर बनना चाहते हैं। उन्होंने वर्ल्ड कप 2011 फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ खेल रहे थे तो वानखेड़े स्टेडियम में अपने अंतिम शॉट के साथ विश्व को अपना प्रशंसक बना दिया है; वह अपने हेलीकॉप्टर शॉट के लिए प्रसिद्ध है। कैप्टन कूल(Captain Cool) दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों के शीर्ष पर लगभग $115 मिलियन($115 Million) के साथ है।

वह वास्तव में लाभप्रद कप्तान और प्रतिभागी होने के नाते वह बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट, आईपीएल द्वारा कमाते है और उसके पास समर्थन के लिए कुछ बड़े निर्माता हैं। वह क्रिकेट की दुनिया के भीतर एक अच्छे खिलाड़ियों में से एक है।

Top 10 Richest Cricketers in the World 2018

Rank

Name Yearly income

Net Worth Approximate

1 M.S.dhoni Yearly income – $28.7 million Net Worth – $115 million Approximate
2 Virat Kohli Yearly income – $25.9 million Net Worth – $80 million Approximate
3 Yuvraj Singh Yearly income – $8.5 million Net Worth – $44 million Approximate
4 Virender Sehwag Yearly income – $7.8 million Net Worth – $38 million Approximate
5 Shane Watson Yearly income – $5.5 million Net Worth – $36 million Approximate
6 Shahid Afridi Yearly income – $5.3 million Net Worth – $35 million Approximate
7 Gautam Gambhir Yearly income – $5.2 million Net Worth – $24 million Approximate
8 Michael Clarke Yearly income – $3.8 million Net Worth – $18 million Approximate
9 Chris Gayle Yearly income – $3.5 million Net Worth – $18 million Approximate
10 AB De Villiers Yearly income – $2.9 million Net Worth – $16 million Approximate

यदि आप 2018 की 10 सबसे अमीर क्रिकेटरों की हमारी सूची पसंद करते हैं तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

क्रिकेट दुनिया का एक बड़ा व्यापार उद्योग है और खिलाड़ियों के लिए अपने कौशल और प्रतिभा के साथ पैसे कमाने के लिए एक बड़ा मंच है।

Note—» दोस्तों आपको ये Article कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करना | हम ऎसी ही Articles आप तक पहुंचाते रहेंगे| अत्यंत सावधानी बरतने के बावजूद इस आर्टिकल में कुछ गलतियां हो सकती हैं। धन्यवाद|

Love It !!

User Rating: 4.97 ( 11 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *