Latest Post
Home / Biography (जीवन परिचय) / Virat Kohli Biography in Hindi, Success Story, Height, Weight, Age, Wife

Virat Kohli Biography in Hindi, Success Story, Height, Weight, Age, Wife

Virat Kohli Biography in Hindi | विराट कोहली जीवन परिचय | Success Story

विराट कोहली (Virat Kohli) एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर (International Cricketer) है, और भारत के लिए खेलते है, साथ ही वह भारत के सर्वोच्च खिलाड़ियों में गिने जाने लगे है । वर्तमान युग में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाते है, वह मध्य क्रम के दाएं हाथ के बल्लेबाज और कभी-कभी दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज के रूप में भी खेलते है| वह अपनी भरोसेमंद और शक्तिशाली बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं और आक्रामक खेल (Aggressive Sport) का प्रतीक है, उन्होंने अकेले ही भारत के लिए कई मैच जीते हैं। और वह अपने खेल के कारण कुछ ही समय में ये सबके चहिते हो गए है इन्हें भविष्य का सचिन तेंदुलकर भी कहा जा रहा है. विराट वर्तमान भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान है. साथ ही वे आईपीएल (IPL) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर (Royal Challengers Bangalore (RCB)) के भी कप्तान है. दिल्ली की सड़कों पर खेलते समय क्रिकेट में उनकी रूचि विकसित हुई। विराट कोहली ने अपने करियर की शुरुआत दिल्ली से ही की थी. शुरुवात में उन्हें 1998 में पश्चिम दिल्ली क्रिकेट अकादमी में अपना प्रारंभिक क्रिकेट प्रशिक्षण मिला। उन्हें मलेशिया में अंडर 19 वर्ल्ड कप जितने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया गया. लड़कियों व् युवाओं के बीच विराट (Virat) काफी पसंद किये जाते है. उनके लुक (Looks) व् खेल के कारण लड़कियां उन पर खास दिलचस्पी रखती है. विराट भारतीय टीम में एक उभरता हुआ सितारा है, जो लगातार चमक रहा है.

VIRAT KOHLI BIOGRAPHY IN HINDI, SUCCESS STORY

विराट कोहली जीवनी (Virat Kohli Biography)

विराट कोहली का जन्म दिल्ली, भारत में 5 नवंबर 1988 को एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता, प्रेम कोहली, आपराधिक वकील के रूप में काम करते थे और उनकी मां सरोज कोहली एक गृहिणी हैं, उनका एक बड़ा भाई, विकास और एक बड़ी बहन भावना है। विराट को बचपन से ही क्रिकेट का बहुत शौक था जिसका उदहारण उनके परिवार के अनुसार जब कोहली 3 साल के थे तभी उन्होंने क्रिकेट बैट हाथ में ली थी, और अपने पिता को बोलिंग करने के लिए कहा था। वह अपने भाई और पिता जी के साथ बहुत क्रिकेट खेला करते थे, कोहली दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में बड़े हुए और विशाल भारती पब्लिक स्कूल से शिक्षा ग्रहण की थी 1998 में, जब विराट की आयु 9 वर्ष थी तब विराट के पिता को उनके पडोसी ने सलाह दी कि विराट के हुनर को ऐसे बर्बाद ना करके उसे प्रोफेशनल ट्रेनिंग दिलवाएं. तब विराट के पिता ने उनका दाखिला पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकैडमी में करवाया. यहाँ उनको मिले राजीवकुमार शर्मा जो की उनके जीवन के पहले कोच/मेंटर रहे और उन्होंने सुमित डोगरा अकादमी में मैच भी खेला। 9वीं कक्षा में उन्हें सेवियर कॉन्वेंट में रखा गया ताकि वह क्रिकेट प्रशिक्षण में सहायता प्राप्त कर सकें। कोहली खेलने के अलावा पढ़ाई में भी अच्छे थे, उनके शिक्षक उन्हें, “एक होनहार और बुद्धिमान बच्चा बताते है।” और हमेशा ही उनकी तारीफ किया करते थे.

कोहली ने १२वीं के बाद अपनी पढ़ाई को यही विराम दे दिया और उसके बाद कॉलेज तक नहीं गए और अपना पूरा समय और ध्यान अपने खेल को देने लगे | 18 दिसम्बर 2006 को ब्रेन स्ट्रोक की वजह से काफी दिनों तक बेड रेस्ट के बाद उनके पिता की मृत्यु हो गयी। अपने प्रारंभिक जीवन को याद करते हुए कोहली एक साक्षात्कार में बताते है की, “मैंने अपने जीवन में बहुत कुछ देखा। मैंने युवा दिनों में ही अपने पिता को खो दिया, जिससे पारिवारिक व्यापार भी डगमगा गया था, इस वजह से मुझे किराये के रूम में भी रहना पड़ा। ये समय मेरे और मेरे परिवार के लिए काफी मुश्किल भरा था। आज भी उस समय को याद करते हुए मेरी आँखे नम हो जाती है।”

कोहली के अनुसार, बचपन से ही क्रिकेट प्रशिक्षण में उनके पिता ने उनकी सहायता की थी। “मेरे पिता ही मेरे लिए सबसे बड़ा सहारा थे।” वही थे जो रोज़ मेरे साथ खेलते थे। आज भी कभी-कभी मुझे उनकी कमी महसुस होती है।

विराट कोहली करियर (Virat Kohli Career)

विराट कोहली एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, वह एक दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और कभी-कभी गेंदबाजी भी करते हैं, वह वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट और भारतीय एकदिवसीय क्रिकेट टीम के कप्तान है । इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में, वह रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (RCB) के कप्तान हैं।

उन्होंने घरेलू क्रिकेट में विविध-आयु वर्ग में दिल्ली का भी प्रतिनिधित्व किया है। वह अंडर -19 टीम में भारत के कप्तान थे, जिन्होंने 2008 में मलेशिया में अंडर -19 विश्वकप में इतिहास बनाया था। कुछ महीने बाद, उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया। शुरुआत में उन्हें टीम में एक रिजर्व खिलाड़ी के रूप में रखा गया था, लेकिन जल्द ही वह खुद को एकदिवसीय क्रिकेट के बीच में साबित कर दिया।

विराट कोहली 2011 में विश्व कप जितने वाली भारतीय टीम में से एक थे। कोहली ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था।

2013 से, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में उनके शतको के कारण, उन्हें “वन डे स्पेशलिस्ट” के नाम से जाना जाता है। इस साल, वह आईसीसी ओडीआई रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर भी पहुंचे। उस समय, अपने करियर में, वह वन डे बल्लेबाजों की सूची में सबसे पहले थे। बाद में, उन्हें 20-20 प्रारूप में भी सफलता मिली, उन्होंने आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ 20-20 बल्लेबाजों की सूची में भी शीर्ष स्थान हासिल किया।

कोहली को 2012 में भारतीय ODI टीम के उपकप्तान नियुक्त किया गया था, और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति के दौरान, वह टीम की बागडोर सँभालते रहे ।

2014 में टेस्ट क्रिकेट से महेंद्र सिंह धोनी के सन्यास लेने के बाद कोहली को टेस्ट टीम की कप्तानी दी गई है। कोहली ने अपने नाम पर कई रिकॉर्ड किए हैं, जिनमें सबसे तेज वनडे शतक, वन-डे क्रिकेट में सबसे तेज़ 5000 रन और सबसे तेज़ 10 एक दिवसीय शतक बनाना भी शामिल है वह दुनिया का एकमात्र बल्लेबाज है जिसने लगातार 4 वर्षों तक ODI में 1000 या अधिक रन बनाए हैं। 2015 में, वे 20-20 में 1000 रन बनाने के लिए दुनिया के सबसे तेज बल्लेबाज़ बने |

Read Also : Virat Kohli Interesting Facts

कोहली को कई पुरस्कारों से पुरस्कृत किया गया था। 2012 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर और बीसीसीआई द्वारा 2011-12 का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर की तरह।

2013 में, उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके अतुलनीय योगदान के लिए अर्जुन पुरस्कार दिया गया था। UK पत्रिका स्पोर्ट प्रो ने कोहली को 2014 में दुनिया का दूसरा सबसे अधिक मार्केटेबल व्यक्ति बताया। कोहली ISL टीम FC गोवा और IPTL फ़्रैंचाइजी यूएई रॉयल्स के सह-मालिक भी हैं।

विराट कोहली आईपीएल करियर(Virat Kohli IPL Career)

मार्च 2008 में विराट को आईपीएल की रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर टीम के लिए टीम के मालिक द्वारा 30 हजार डॉलर में ख़रीदा गया. शुरू शुरू में आईपीएल में विराट की परफॉरमेंस अच्छी नहीं थी, लेकिन बाद के सालों में उनकी परफॉरमेंस बेहतर से बेहतर होती गई. वर्तमान में वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में, वह रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (RCB) के कप्तान हैं।

विराट एक खत्री हिंदू है और अब वह DLF City, Phase 1, Block C, Gurugram, India में रह रहे है।

विराट कोहली ऊंचाई, वजन, आयु, पत्नी, परिवार, जीवनी, वेतन (Virat Kohli Height, Weight, Age, Wife, Family, Biography, Salary)

वास्तविक नाम (Real Name) विराट कोहली (Virat Kohli)
उपनाम (Nickname) चिकू, रन मशीन (Chikoo, Run Machine)
व्यवसाय (Profession) भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी (Indian Cricketer (Batsman))
आयु (Age) 29 Years
जन्म की तारीख (Date of Birth) 5-Nov-88
जन्मस्थल (Birthplace) दिल्ली, भारत (Delhi, India)
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय (Indian)
स्टार साइन / राशि चक्र साइन (Star Sign/ Zodiac Sign) Scorpio (वृश्चिक)
जाति (Caste) पंजाबी (Punjabi)
गृहनगर (Hometown) दिल्ली, भारत (Delhi, India)
अंतर्राष्ट्रीय शुरुआत (International Debut) ODI- 18 अगस्त 2008 श्रीलंका के खिलाफ डंबुला में (ODI- 18 August 2008 against Sri Lanka at Dambulla)
टेस्ट- 20 जून 2011 किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ (Test- 20 June 2011 against West Indies at Kingston)
टी 20 – 12 जून 2010 हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ (T20 – 12 June 2010 against Zimbabwe at Harare)
इंच में लम्बाई (Height in Inches) 5’ 9”
किलोग्राम में वजन (Weight in Kilograms) 72 kg
छाती का साइज़ (Chest Size) 40 Inches
कमर का साइज़ (Waist Size) 30 Inches
बाइसेप्स का साइज़ (Biceps Size) 14 Inches
जूते का साइज़ (Shoe Size) 10 Inches
आँखों का रंग (Eye Color) काला (Black)
बालो का रंग (Hair Color) काला (Black)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित (Married)
गर्लफ्रेंड (Girlfriends) Sarah-Jane Dias (Actress, rumour)
Sanjana (Model, Actress, rumour)
Tamannaah Bhatia (Actress, rumour)
Izabelle Leite (Brazilian model, rumour)
पत्नी (Wife/ Spouse) अनुष्का शर्मा (अभिनेत्री)(Anushka Sharma (Actress))
शादी की तारीख (Marriage Date) 11-Dec-17
शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) 12th standard
स्कूल (School) Vishal Bharti Public School, Delhi, Saviour Convent

Senior Secondary School, Paschim Vihar, Delhi

पसंदीदा अभिनेता (Favorite Actor) Aamir Khan, Johnny Depp, Robert Downey Jr.
पसंदीदा अभिनेत्री (Favorite Actress) Penelope Cruz, Aishwarya Rai, Kareena Kapoor,

Katrina Kaif

पसंदीदा क्रिकेटर्स (Favorite Cricketers) Batsman : Sachin Tendulkar, Chris Gayle,

Shane Watson, David Warner, Joe Root,

Herschelle Gibbs

Bowler : Shane Warne
पसंदीदा खाना (Favorite Food) Salmon, Sushi, Lamb Chops
पसंदीदा फिल्म (Favorite Movie) Bollywood: Border, Jo Jeeta Wohi Sikandar,

Ishq, 3 Idiots

Hollywood: Rocky 4, Iron Man, Southpaw
शौक (Hobbies) Workout, travelling, singing, dancing
नेट वर्थ (Net Worth) 400 Crore (INR)
वेतन (Salary (as in 2017)) RETAINER FEE: 2 crore (INR)
TEST FEE: 15 lakh (INR)
ODI FEE: 6 lakh (INR)
T20 FEE: 3 lakh (INR)
घर का पता (House Address) DLF City Phase-1, Block-C, Gurugram
कार संग्रह (Cars Collection) Audi Q7, Audi S6, Audi R8 V10, Audi R8 LMX,

Audi A8L W12 Quattro, Toyota Fortuner

विराट कोहली पुरस्कार और उपलब्धियां(Virat Kohli Awards and Achievements)

  • Sir Garfield Sobers Trophy (ICC World Cricketer of the Year): 2017.
  • ICC ODI Player of the Year: 2012 ,2017.
  • ICC World ODI XI: 2012, 2014, 2016 (captain), 2017 (captain).
  • ICC World Test XI: 2017 (captain) .
  • BCCI’s Polly Umrigar Award for international cricketer of the year: 2011–12, 2014–15, 2015–16
  • Padma Shri: 2017.
  • Arjuna Award: 2013
  • CEAT International Cricketer of the Year: 2011–12, 2013
  • Wisden Leading Cricketer in the World: 2016

Note—» दोस्तों आपको ये विराट कोहली (Virat Kohli) की यह बायोग्राफी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताना और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ताकि वो भी अपनी जिंदगी में सही फैसला ले सके और हम आपको बता दे की हम ऎसी ही प्रेरणादायक कामयाब लोगो की कहानिया आप तक पहुंचाते रहेंगे|

A Request: अगर आप भी अपना पॉइंट ऑफ़ व्यू देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं!! Thanks!!

Love It!

User Rating: 5 ( 8 votes)

Check Also

Complete IPL squad of Royal Challengers Bangalore, Royal Challengers Bangalore

Royal Challengers Bangalore Team Squad FOR IPL 2018: RCB Players List

Royal Challengers Bangalore (RCB) Team Squad 2018 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 11) Royal Challengers Bangalore (RCB) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *